Technology

Snapchat rolls out in-app mental health support ‘Here for You’ in India, will help users in crisis to cope with anxiety and depression | स्नैपचैट ने रोल आउट करना शुरू किया ‘हियर फॉर यू’ फीचर, कोरोना संकट में यूजर्स को चिंता और डिप्रेशन से निपटने में मदद करेगा

  • स्नैपचैट ने इसे मारीवाला हेल्थ इनिशिएटिव और मानस फाउंडेशन के सहयोग से लॉन्च किया है
  • इन्होंने चिंता, अवसाद, अकेलेपन, आत्महत्या और जनरल मेंटल हेल्थ से जुड़ें रिसोर्सेस तैयार किए हैं

दैनिक भास्कर

Jul 13, 2020, 02:10 PM IST

नई दिल्ली. स्नैपचैट ने सोमवार को भारत में अपने यूजर्स के लिए इन-ऐप मेंटल हेल्थ सपोर्ट की घोषणा की है। यह खासतौर से उन यूजर्स के लिए है जो मानसिक स्वास्थ्य या भावनात्मक संकट का अनुभव कर रहे हैं साथ ही ये ऐसे लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा, जो इन मुद्दों के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं ताकि महामारी के दौरान दोस्तों और अपनों की मदद कर सके। कंपनी ने बताया कि इसे मारीवाला हेल्थ इनिशिएटिव और मानस फाउंडेशन के सहयोग से लॉन्च किया गया। इस फीचर का नाम है ‘हियर फॉर यू’ रखा गया है।
स्नैप इंक के वीपी ऑफ ग्लोबल पब्लिक पॉलिसी, जेनिफर पार्क स्टाउट ने कहा कि हमनें फरवरी में ‘हियर फॉर यू’ फीचर की प्रारंभिव शुरुआत की थी, क्योंकि हमारा मानना था कि कोरोनावायरस के मद्देनजर, हमारी ग्लोबल कम्युनिटी को सहायता की आवश्यकता है। हम आशा करते हैं कि आज हम जो रिसोर्स लॉन्च करते हैं, वे आगे लोगों की भलाई के लिए हमें आगे और बेहतर कदम उठाने में मदद करेगा।

चिंता, अवसाद, अकेलेपन, आत्महत्या से जुड़ें रिसोर्सेस तैयार किए हैं
मारीवाला हेल्थ इनिशिएटिव और मानस फाउंडेशन ने चिंता, अवसाद, अकेलेपन, आत्महत्या और सामान्य मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ें रिसोर्सेस तैयार किए हैं। मारीवाला हेल्थ इनिशिएटिव के निदेशक राज मारिवाला ने कहा, “हमारे वीडियो तनाव और चिंता से निपटने के तरीके पर चर्चा करते हैं। तनाव से जूझ रहे किसी अपने का कैसे ख्याल रखे इस बारे में बताते हैं और कैसे एक्सरसाइज के जरिए मेंटली स्ट्रांग रहा जा सकता है इस विषय पर बात करते हैं।

एक्सपर्ट्स द्वारा दिया जाएगा हर सवाल का जवाब
स्नैपचैट यूजर्स ‘चिंता’, ‘अवसाद’, ‘अकेलापन’, ‘आत्महत्या’, ‘मानसिक स्वास्थ्य’ और ‘भलाई’ जैसे शब्दों को सर्च करके इन रिसोर्सेस तक पहुंच सकते हैं। इसमें मेंटल हेल्थ से जुड़े मुद्दों का सामना करने का तरीके और अपनों में इनके लक्षणों की कैसे पहचान की जाए, जैसे विषयों को शामिल किया गया है, साथ ही लोगों के सवालों का क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट ​​और मेंटल हेल्थ प्रोफेशनल्स द्वारा जवाब दिया गया है।
नवीन कुमार, ट्रस्टी, मानस फाउंडेशन ने कहा, “यह लॉन्च ऐसे यूजर्स के लिए यूनिक अपॉर्चुनिटी है जो रोजाना मानसिक स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं। हम उन्हें बताना चाहते हैं कि स्नैपचैट और मानस फाउंडेशन उनसे मानसिक स्वास्थ्य पर बात करने के लिए हमेशा उपलब्ध है।


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close