Sports

Novak Djokovic on US Open and French Open Schedule Rafael Nadal Roger Federer Ashleigh Barty Simona Halep News Updates | वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच ने कहा- यूएस और फ्रेंच ओपन का होना खुशी की खबर, इसके लिए पूरी तरह पॉजिटिव हूं

  • इस साल यूएस ओपन 24 अगस्त से 13 सितंबर और फ्रेंच ओपन 27 सितंबर से 11 अक्टूबर तक होगा
  • यूएस ओपन कोरोना के कारण खाली स्टेडियम में होगा, जबकि फ्रेंच ओपन में दर्शकों की फुल एंट्री मिलेगी
  • नोवाक जोकोविच यूएस ओपन में नहीं खेलने पर विचार कर रहे थे, रोजर फेडरर इस साल टेनिस नहीं खेलेंगे

दैनिक भास्कर

Jul 12, 2020, 08:56 AM IST

दुनिया के नंबर-1 सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ने यूएस और फ्रेंच ओपन होने की खबर पर खुशी जताई है। यूएस ओपन को न्यूयॉर्क गवर्नर की मंजूरी मिल गई है। यह ग्रैंड स्लैम बगैर दर्शकों के 24 अगस्त से 13 सितंबर के बीच खेला जाएगा। इस खबर पर जोकोविच ने गुरुवार को कहा कि वे टूर्नामेंट को लेकर पूरी तरह पॉजिटिव हैं।

इससे पहले जोकोविच ने कहा था कि वे कोरोनावायरस के कारण यूएस ओपन में नहीं खेलने पर विचार कर रहे हैं। वे सिर्फ फ्रेंच ओपन खेलना चाह रहे थे। जोकोविच ने इसी साल के शुरुआत में रिकॉर्ड 8वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था।

यूएस ओपन को लेकर लोगों में सस्पेंस था
जोकोविच ने कहा, ‘‘मैं बहुत खुश और उत्साहित हूं कि सभी टेनिस टूर्नामेंट खासकर ग्रैंड स्लैम फिर से शुरू होने जा रहे हैं। मेरा मानना है कि लोगों में खासकर यूएस ओपन को लेकर सस्पेंस था कि यह ग्रैंड स्लैम होगा या नहीं। अब यह खबर सुनकर बहुत खुश हैं कि टूर्नामेंट तय समय पर शुरू होगा। इसमें जरूरी यह है कि इसने हमें एक और मौका दिया है। लोगों को रोजगार दिया है। एक प्रोफेशनल प्लेयर होने के नाते मैं टूर्नामेंट्स को लेकर पूरी तरह पॉजिटिव हूं।’’

ज्यादातर खिलाड़ी यूएस ओपन नहीं खेलना चाहते
हाल ही में जोकोविच ने सर्बियाई टीवी चैनल आरटीएस से कहा था, ‘‘मैंने जितने खिलाड़ियों से बात की है, वे सभी वहां (न्यूयॉर्क) जाने को लेकर पूरी तरह तैयार नहीं थे। अभी की परिस्थितियों को देखते हुए मैं सितंबर में क्ले कोर्ट पर टेनिस सेशन जारी रख सकता हूं।’’ 

फेडरर ने सबसे ज्यादा 20 ग्रैंड स्लैम जीते
सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम के मामले में रोजर फेडरर 20 टाइटल के साथ टॉप पर हैं। उन्होंने 8 विंबलडन, 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 यूएस ओपन और एक फ्रेंच ओपन जीता। वहीं, जोकोविच के नाम 17 ग्रैंड स्लैम हैं। उन्होंने 8 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 विंबलडन, 1 फ्रेंच ओपन और 3 यूएस ओपन जीता है।

2021 की शुरुआत में वापसी करेंगे फेडरर
स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर (39) के दाहिने घुटने की चोट उभर आई है। इस कारण वे इस साल यूएस और फ्रेंच ओपन समेत किसी भी टूर्नामेंट में नहीं खेल सकेंगे। फेडरर ने बुधवार को ट्वीट किया कि वे 2021 की शुरुआत तक टेनिस से दूर रहेंगे। उन्होंने 100% तैयार होने के लिए समय मांगा है।

नडाल, एश्ले बार्टी और सिमोना हालेप का खेलना मुश्किल
डिफेंडिंग चैम्पियन स्पेन के राफेल नडाल, ऑस्ट्रेलिया की महिला खिलाड़ी एश्ले बार्टी और रोमानिया की सिमोना हालेप का यूएस ओपन में खेलना मुश्किल है। 19 ग्रैंड स्लैम जीत चुके नडाल ने कहा था कि यदि अमेरिका में आज जैसे ही हालात बने रहे, तो वे टूर्नामेंट में नहीं खेलेंगे। वहीं, हालेप के कोच डेरेन काहिल ने कहा कि सिमोना यूएस ओपन में नहीं खेलने पर विचार कर रही हैं। वहीं, प्रवक्ता ने बताया- जुलाई में ज्यादातर खिलाड़ी क्लियर कर देंगे कि वे टूर्नामेंट में खेलेंगे या नहीं।

दूसरी बार टला फ्रेंच ओपन
कोरोना के कारण एक बार टल चुके फ्रेंच ओपन की तारीख को दोबारा आगे बढ़ाया गया है। अब यह टेनिस ग्रैंड स्लैम 27 सितंबर से 11 अक्टूबर तक होगा। सबसे पहले टूर्नामेंट को 24 मई को होना था। इसके बाद इसे 20 सितंबर तक टाला गया था। रोलां गैरो (फ्रेंच ओपन) के चीफ ने कहा कि इस ग्रैंड स्लैम में फैंस की मौजूदगी रहेगी। वहीं, डब्ल्यूटीए टूर 3 अगस्त से इटली से जबकि एटीपी टूर 14 अगस्त से वॉशिंगटन से शुरू होगा। वहीं, वायरस के कारण विंबलडन पहले ही रद्द कर दिया गया है।


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close