Sports

England-Windies to clash in Test Championship from July 8, International matches are closed from March 13 | टेस्ट चैम्पियनशिप में आठ जुलाई से भिड़ेंगे इंग्लैंड-विंडीज, 13 मार्च से इंटरनेशनल मैच बंद हैं

  • वर्ल्ड चैम्पियनशिप की बात की जाए तो इंग्लैंड ने 9 में से 5 मैच जीते हैं
  • विंडीज की टीम ने दो मैच खेले हैं और दोनों में उसे हार मिली है

दैनिक भास्कर

Jul 03, 2020, 08:08 AM IST

मैनचेस्टर. कोराेना के कारण 13 मार्च से इंटरनेशनल क्रिकेट बंद है। अब इसकी वापसी का काउंटडाउन शुरू हो गया है। 8 जुलाई से इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है। यह वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा है। सीरीज के पहले खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट हुआ।

क्रिकेट वापसी के लिए नियमों में बदलाव भी किया गया है। अब गेंद पर लार का उपयोग नहीं होगा। मैच में लोकल अंपायर होंगे। फैंस स्टेडियम में मैच नहीं देख सकेंगे। वर्ल्ड चैम्पियनशिप की बात की जाए तो इंग्लैंड ने 9 में से 5 मैच जीते हैं। टीम 146 पॉइंट के साथ चौथे नंबर पर है। दूसरी ओर विंडीज की टीम ने दो मैच खेले हैं और दोनों में उसे हार मिली है।

ब्लैक लाइव्स मैटर लोगो वाली टी-शर्ट पहनकर खेलेगी विंडीज टीम
वेस्टइंडीज टीम सीरीज में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो वाली टी-शर्ट पहनकर खेलेगी। आईसीसी ने भी इसकी मंजूरी दे दी है। यह लोगो टी-शर्ट की कॉलर पर लगा होगा। हाल ही में अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद दुनियाभर में रंगभेद के खिलाफ विरोध शुरू हुआ। इसके बाद फुटबॉल और क्रिकेट के अलावा खेल जगत के सभी खिलाड़ियों ने ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ मूवमेंट को सपोर्ट किया।

क्रिकेट इतिहास में यह बड़ा बदलाव
कप्तान जेसन होल्डर ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि इसके खिलाफ मजबूत से आवाज उठाना हमारा कर्तव्य है। सभी को जागरुकता के लिए मदद  करना चाहिए। यह खेल, क्रिकेट और वेस्टइंडीज टीम के इतिहास में बड़ा बदलाव है। हम यहां इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज खेलने आए हैं, लेकिन इसके साथ दुनिया में चल रहे बराबरी और न्याय की लड़ाई में भी साथ दे रहे हैं।’’

अलीशा ने डिजाइन किया लोगो
ब्लैक लाइव्स मैटर लोगो को ग्राफिक्स डिजाइनर अलीशा होसना ने तैयार किया है। ठीक इसी तरह का लोगो फुटबॉल टूर्नामेंट इंग्लिश प्रीमियर लीग में भी इस्तेमाल किया गया था। लीग की सभी 20 टीमों के खिलाड़ी लोगो लगी टी-शर्ट पहनकर ही मैच खेले थे।


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close