Entertainment

Bollywood News In Hindi : Sridevi, Madhuri And many actors follows saroj khan’s steps in Bollywood, see her best choreography in superhit songs | श्रीदेवी, माधुरी समेत सरोज खान के इशारों पर नाचा पूरा बॉलीवुड, अपनी स्टेप्स से सुपरहिट गानों में लगाए चार चांद

दैनिक भास्कर

Jul 03, 2020, 06:47 PM IST

बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय डांस कोरियोग्राफर सरोज खान ने कई बेहतरीन गानों में चार चांद लगाए हैं। श्रीदेवी के हवा हवाई गाने से लेकर माधुरी के धक-धक गाने तक सरोज खान ने अपनी स्टेप्स से लोगों को थिरकने पर मजबूर कर दिया है। अपने 50 से ज्यादा सालों के करियर में सरोज ने लगभग 2000 गाने कोरियोग्राफ किए हैं जिनमें से कुछ ब्लॉकबस्टर गानों के आइकॉनिक स्टेप्स आज भी लोगों के जहन में हैं। आइए देखते हैं सरोज खान की कोरियोग्राफी में बने ये गाने।

हवा हवाई (1987)- अनिल कपूर और श्रीदेवी स्टारर फिल्म मिस्टर इंडिया के गाने हवा हवाई ने आते साथ ही लोगों के दिलों में जगह बना ली। इस ब्लॉकबस्टर गाने में श्रीदेवी सरोज खान द्वारा दी गई स्टेप्स करते नजर आ रही हैं। कई सालों से फिल्मों के गाने कोरियोग्राफ कर रहीं सरोज खान को इसी गाने से फेम हासिल हुआ था। इस फिल्म का दूसरा गाना काटे नहीं कटते दिन ये रात भी सरोज खान द्वारा कोरियोग्राफ किया गया था।

मेरे हाथों में नौ नौ चूड़ियां हैं (1989) – साल 1989 में आई श्रीदेवी और ऋषि कपूर स्टारर फिल्म ‘चांदनी’ में हर किसी ने फिल्म के साथ-साथ फिल्म के गानों को भी खूब पसंद किया था जिसका पूरा श्रेय सरोज खान की कोरियोग्राफी और श्रीदेवी को जाता है। श्रीदेवी पर फिल्माया गया गाना, ‘मेरे हाथों में नौ नौ चूड़ियां है’ आज भी सबकी जुबां पर चढ़ा हुआ है। इस फिल्म के टाइटल सॉन्द ‘चांदनी ओ मेरी चांदनी’ को भी सरोज खान ने ही कोरियोग्राफ किया था।

एक दो तीन (1988)- ‘तेजा’ब फिल्म का गाना ‘एक दो तीन’ वही है जिसने माधुरी को एक ही रात में स्टार बना दिया था। इस गाने की सभी स्टेप्स सरोज खान की थीं। गाने के आइकॉनिक स्टेप आज भी हर किसी को थिरकने पर मजबूर कर देते हैं।

धक धक करने लगा (1992)- अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित स्टारर फिल्म ‘बेटा’ के गाने ‘धक-धक करने लगा’ में सरोज खान ने अपनी बेहतरीन कोरियोग्राफी का नमूना पेश किया है। ये वही गाना है जिसके बाद माधुरी को धक-धक गर्ल का टाइटल मिला था। गाने में दिखाए गए कुछ बोल्ड स्टेप्स के चलते गाने को कई जगह आलोचना भी झेलनी पड़ी थी।

डोला रे डोला/ मार डाला (2002)- साल 2000 में रिलीज हुई मल्टीस्टारर फिल्म देवदास एक ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई। इस फिल्म की कहानी के अलावा गानों को भी इसके हिट होने का श्रेय दिया गया जिन्हें सरोज खान ने कोरियोग्राफ किया। इस समय शायद ही ऐसी कोई यंग लड़की रही हो जिसने डोला रे गाने के स्टेप ना किए हों।  इसके अलावा मार डाला गाने को भी सरोज ने ही अपने स्टेप्स दिए। जब इस गाने की शूटिंग की गई तो माधुरी प्रेगनेंट थी जिससे शूटिंग में कुछ दिक्कतें भी आईं मगर जब फिल्म रिलीज हुई तो फिर एक बार सरोज के काम को लोगों की खूब सराहना मिली।

इन आइकॉनिक हिट गानों के अलावा ‘ये काली काली आंखे’, ‘चुरा के दिल मेरा’, ‘मेंहदी लगा के रखना’, ‘जरा सा झूम लूं मैं’, ‘रमता जोगी’, ‘अलबेला सजन आयो रे’ जैसे कई गाने भी कोरियोग्राफ किए। माधुरी दीक्षित हमेशा से सरोज की पसंदीदा स्टूडेंट रही हैं। उन्हीं के साथ सरोज ने ‘कलंक’ फिल्म के गाने ‘तबाह’ को कोरियोग्राफ किया। इसमें उन्होंने आलिया भट्ट को भी अपने इशारों में नचाया है।


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close